शुक्रवार, 14 मई 2010

हम भी बनेंगे चैंपियन

सप्रे स्कूल के टेबल-टेनिस हॉल में मशीन से दनादन बॉल निकल रही है और छोटे-बड़े खिलाड़ी बॉल को खेलने में लगे हैं। बॉल को किस तरह से मारना है इसके बारे में प्रशिक्षक बता रहे हैं और खिलाड़ी उसी हिसाब से बॉल को वापस कर रहे हैं। हर छोटे-बड़े खिलाड़ी के मन में यही सपना है कि उनको भी कम से कम अपने कोच विनय बैसवाड़े की तरह पहले राज्य का चैंपियन बनना है।
खिलाडिय़ों में ये जुनून प्रशिक्षण शिविर के अंतिम दिन भी देखने को मिला। जिला टेबल टेनिस संघ द्वारा १६ अप्रैल से प्रारंभ किए गए शिविर का आज समापन हो गया। शिविर में राजधानी के १०० से ज्यादा खिलाडिय़ों ने टेबल-टेनिस के गुर सीखे। हर खिलाड़ी में एक अलग बात नजर आई। इन खिलाडिय़ों में जहां करीब ६० खिलाड़ी नए थे, वहीं कई खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर एक बार नहीं कई बार खेल चुके हैं। इन खिलाडिय़ों के साथ नए खिलाडिय़ों को खेलने में मजा आया।
प्रशिक्षक विनय बैसवाड़े ने बताया कि खिलाडिय़ों को सीखने में उनके साथ राष्ट्रीय खिलाड़ी विजय बैसवाड़े, सौरभ मोदी ने भी मदद की। इसी के साथ वरिष्ठ खिलाडिय़ों अमिताभ शुक्ला और संदीप खंडेलवाल का मार्गदर्शन भी मिला। उन्होंने बताया कि खिलाडिय़ों को इस शिविर के बाद एक बार फिर से २० मई से प्रारंभ होने वाले शिविर में तराशने का काम किया जाएगा। यह शिविर खेल एवं युवा कल्याण विभाग की मदद से आयोजित किया जा रहा है।
कमलेश मेहता से प्रशिक्षण लेंगे तीन खिलाड़ी
प्रदेश टेबल टेनिस संघ के अमिताभ शुक्ला ने बताया कि इंदौर में १६ मई से प्रारंभ होने भारतीय टेबल टेनिस संघ के एक प्रशिक्षण शिविर में प्रदेश के तीन खिलाड़ी सूरज तिवारी, भावेश आप्टे और दिव्यम पेंढऩकर प्रशिक्षण लेने जाएंगे। वहां पर देश के कई राज्यों से आए खिलाडिय़ों को भारतीय टीम के कोच पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी कमलेश मेहता प्रशिक्षण देंगे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि पूर्व में कमलेश मेहता को रायपुर में प्रदेश के खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देने के लिए बुलाया गया था, लेकिन टेबल टेनिस संघ के प्रशिक्षण शिविर का जिम्मा उनको मिलने के कारण वे नहीं आ पा रहे हैं। यहां पर बंगाल के कोच सेविक डे को प्रशिक्षण देने के लिए बुलाया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में