मंगलवार, 18 मई 2010

१५० धावकों को मिलेगा मौका

दिल्ली से आए सदस्यों ने देखी बैटन रिले की तैयारी
कामनवेल्थ की बैटन रिले में प्रदेश के १५० धावकों को बैटन लेकर दौडऩे का मौका मिलेगा। जो धावक बैटन लेकर दौड़ेंगे उनके लिए ड्रैस दिल्ली से आएगी। रायपुर के साथ दुर्ग, भिलाई और राजनांदगांव में भी बैटन रिले का आयोजन होगा। आयोजन की तैयारी को देखने के लिए बैटन रिले आयोजन समिति के दो सदस्य यहां आएं और उन्होंने सबसे पहले भिलाई-दुर्ग और राजनांदगांव में बैटन रिले के मार्ग का अवलोकन किया। यह दल कल रायपुर के मार्ग को देखेगा।
दिल्ली में इस साल होने वाले कामनवेल्थ की मशाल यानी बैटन का पूरे देश में भ्रमण हो रहा है। इस भ्रमण की कड़ी में छत्तीसगढ़ में बैटन के कदम ८ अगस्त को राजधानी रायपुर में पड़ेंगे। पूर्व में बैटन को सड़क मार्ग से आना था,लेकिन बाद में स्थितियों को देखते हुए इस विमान से लाया जा रहा है। ८ अगस्त को यहां आने के बाद रात को यहां बैटन लाने वाला दल आराम करेगा। दूसरे दिन ९ अगस्त को बैटन रिले का आयोजन रायपुर में किया जाएगा। दूसरे दिन बैटन रिले का आयोजन दुर्ग-भिलाई के साथ राजनांदगांव में होगा। १० अगस्त को बैटन रिले दल भिलाई में रूकेगा और फिर ११ अगस्त को दल बैटन को लेकर विमान से सुबह रवाना होगा।
बैटन रिले की तैयारी छत्तीसगढ़ में खेल विभाग जोरदार तरीके से कर रहा है। इस तैयारी का जायजा लेने के लिए बैटन रिले आयोजन समिति से जुड़े दो सदस्य योगेन्दर दोहान और शिवांत यहां सोमवार की सुबह पहुंचे। यहां आने के बाद इन्होंने खेल विभाग के अधिकारियों से बात करने के बाद सबसे दुर्ग-भिलाई और राजनांदगांव की तैयारी देखने का मन बनाया और वहां जाकर तैयारियां देखीं। वहां पर इन्होंने सबसे पहले उन मार्गों का अवलोकन किया जहां से बैटन रिले को गुजरना है। इसके बाद वहां पर जिला प्रशासन के अधिकारियों से तैयारियों को लेकर चर्चा की। अब बैटन रिले के रायपुर के मार्ग को कल देखने के बाद अधिकारी वापस दिल्ली जाकर अपनी रिपोर्ट देंगे।
दिल्ली से आए अधिकारियों के हवाले से खेल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में होने वाली रिले में यहां के १५० धावकों को मौका मिलेगा। रायपुर के साथ भिलाई-दुर्ग के लिए ६०-६० धावकों के साथ राजनांदगांव के लिए ३० धावकों की संख्या बैटन रिले की समिति ने तय की है। अभी यहां पर धावकों की संख्या तय नहीं हो पाई है। वैसे धावकों के चयन को लेकर जरूर सवाल खड़े किए गए हैं। रायपुर के लिए जो सूची बनाई गई है उस सूची में कई धावकों के नाम छोडऩे की शिकायत भी हुई है। इस बारे में राजधानी के वरिष्ठ खेल अधिकारी राजेन्द्र डेकाटे का कहना है कि अभी अंतिम सूची तय नहीं की गई है। वैसे भी अंतिम सूची राज्य स्तरीय समिति तय करेगी, इसके बाद यह सूची दिल्ली भेजी जाएगी।
दिल्ली से आएगी ड्रेस- बैटन रिले में दौडऩे वाले सभी धावकों के लिए ड्रेस दिल्ली से आने की बात वहां से आए आयोजन समिति के सदस्यों ने कहीं। उनका कहना है कि हर राज्य में होने वाले रिले में ड्रेस दिल्ली से ही दी जा रही है। ड्रेस कामनवेल्थ से जुड़ी है।

2 टिप्‍पणियां:

राम त्यागी ने कहा…

thanks for the information

SANJEEV RANA ने कहा…

जानकारी के लिए आभार

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में