बुधवार, 26 मई 2010

हर जिले के धावकों को मौका देने का प्रयास

प्रदेश की राजधानी रायपुर के साथ दुर्ग-भिलाई और राजनांदगांव में होने वाली बैटन रिले में प्रदेश के सभी १८ जिलों के धावकों को मौका देने का प्रयास रहेगा। खेल विभाग ने कामनवेल्थ समिति को ६०० धावकों की कोटा देने के लिए प्रस्ताव भी भेज दिया है।
इस बात का खुलासा आज मंत्रालय में हुई बैटन रिले की राज्य स्तरीय समिति की बैठक में किया गया। खेल सचिव सुब्रत साहू की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में बताया गया कि बैटन रिले का आयोजन भले तीन जिलों में किया गया है। लेकिन यह रिले पूरे राज्य के लिए हैं। ऐसे में हर जिले के ऐसे राज्य के पुरस्कार प्राप्त खिलाडिय़ों के साथ अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों को इसमें मौका देने का प्रयास रहेगा। यहां यह बताना लाजिमी होगा कि राज्य में जहां इस समय २७४ राज्य के पुरस्कार प्राप्त खिलाड़ी हैं, १०० से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हैं। कुल मिलाकर ४०० से ज्यादा खिलाडिय़ों को रिले में शामिल करने का प्रयास है। इसी के साथ रिले में २०० ज्यादा वीआईपी भी शामिल होंगे। रिले में खिलाडिय़ों के साथ अन्य क्षेत्रों से जुड़ी प्रतिभाओं को भी मौका दिया जाएगा।
कामनवेल्थ की आयोजन समिति ने छत्तीसगढ़ के लिए महज १५० धावकों का कोटा तय किया है। इस कोटे में ६०-६० रायपुर और दुर्ग-भिलाई के खाते में और ३० राजनांदगांव के खाते में हैं। ऐसे में जबकि यह कोटा बहुत कम लग रहा है तो इस कोटे को बढ़ाने की मांग करते हुए प्रदेश के खेल विभाग ने यह कोटा कम से कम ६०० करने की मांग की है। इस बारे में खेल संचालक जीपी सिंह ने बैठक में बताया कि राजधानी रायपुर में होने वाली बैटन रिले में ही धावकों की संख्या ३०० के आस-पास हो जाएगी।
राजधानी में होने वाली रिले में जहां राज्यपाल के साथ मुख्यमंत्री और सभी मंत्रियों को शामिल किया गया है, वहीं और कई वीआईपी किए गए हैं। राजधानी के दुर्ग-भिलाई और राजनांदगांव में होने वाली रिले के इन जिलों के खेल विभाग ने धावकों की जो सूची तैयार की है, उस सूची में राज्य के शहीद राजीव पांडे, शहीद कौशल यादव, हनुमान सिंह पुरस्कार के साथ खेल विभूति, पंकज विक्रम, गुंडाधूर पुरस्कार के अलावा मप्र के समय मिले विक्रम पुरस्कार वाले खिलाड़ी शामिल किए गए हैं। इसी के साथ मान्यता प्राप्त खेल संघों के साथ कुछ और खेल संघों के पदाधिकारी और अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों को शामिल किया गया है।
दुर्ग-राजनांदगांव में रास्ता बदलेगा
बैठक में दुर्ग के साथ राजनांदगांव में बैटन रिले का रास्ता बदलने पर चर्चा की गई। पिछले सप्ताह जब यहां पर कामनवेल्थ बैटन रिले आयोजन समिति के दो सदस्य आए थे तो उन्होंने दुर्ग और राजनांदगांव के प्रस्तावित मार्ग का अवलोकन करने के बाद मार्ग में कुछ बदलाव करने का सुझाव दिया था। इन शहरों में जहां से बैटन रिले को गुजरना है, वहां के मार्ग में कुछ रास्ता सकरा होने के कारण मार्ग बदलने का सुङााव दिया गया है, जिस पर चर्चा करके इन जिलों के आयोजकों को मार्ग में बदलाव करे कहा गया है।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों दिखेगी छत्तीसगढ़ की झलक
तीन जिलों बैटन रिले के दिन रात में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर भी चर्चा की गई। इस चर्चा में यह तय किया गया कि सभी स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों में छत्तीसगढ़ की संस्कृति की झलक नजर आनी चाहिए। बैठक में बैटन रिले की बारीकियों पर भी चर्चा की गई। बैठक में तय किया गया कि किसी भी मुद्दे पर किसी भी तरह से शंका होने पर दिल्ली में आयोजन समिति से चर्चा की जाएगी। बैठक में तीनों जिलों के जिलाधीशों को बुलाया गया था। इनमें से राजनांदगांव के जिलाधीश आए थे, बाकी जिलों से जिलाधीशों के प्रतिनिधि शामिल हुए। बैठक में जिला स्तरीय समिति के गठन पर भी चर्चा की गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में