मंगलवार, 5 मई 2009

रायपुर में बनेगा साई का ट्रेनिंग सेंटर

राजधानी रायपुर के स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स में पांच खेलों का साई का ट्रेनिंग सेंटर खोलने की तैयारी चल रही रही है। इसके लिए भारतीय खेल प्राधिकरण जहां तैयार है, वहीं रायपुर नगर निगम को स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स देने के लिए सहमत कर लिया गया है। रायपुर के अलावा अब बिलासपुर के जिला खेल परिसर में भी तीन खेलों का सेंटर खोलने का प्रस्ताव साई को भेजा जा रहा है। इस परिसर का निरीक्षण करने के बाद खेल संचालक जीपी सिंह ने यह प्रस्ताव भेजने की बात कही है। उन्होंने इस बारे में साई के क्षेत्रीय निदेशक आरके नायडु से सोमवार की शाम को बात भी की है।

प्रदेश का खेल विभाग खिलाडिय़ों को भारतीय खेल प्राधिकरण से ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं दिलाने के प्रयास में लगा है। पिछले माह ही यहां पर साई के क्षेत्रीय निदेशक आरके नायडु आए थे और राजनांदगांव में खुलने वाले प्रदेश के सबसे बड़े साई सेंटर के लिए राजनांदगांव का निरीक्षण करके गए थे। उस दौरे में उन्होंने छत्तीसगढ़ में ज्यादा से ज्यादा ट्रेनिंग सेंटर खोलने की बात कही थी और खेल विभाग से इसके लिए प्रस्ताव बनाकर भेजने के लिए कहा था। उस दौरे में ही उन्होंने रायपुर के स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स में भी कुछ खेलों का सेंटर खोलने के लिए प्रस्ताव देने का सुङााव दिया था। इसके लिए उन्होंने भोपाल जाने के बाद जहां भिलाई में कुछ खेलों के सेंटर खोलने के लिए भिलाई स्टील प्लांट को पत्र लिखा, वहीं रायपुर नगर निगम को भी पत्र लिखकर स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स को मांगा। इस बारे में जानकारों ने बताया कि निगम स्पोट्र्स काम्पलेक्स का किराया चाहता था जिससे योजना खटाई में पड़ जाती, लेकिन इस योजना को खटाई में जाने से बचाने का काम खेल संचालक जीपी सिंह ने किया है। उन्होंने नगर निगम के आयुक्त अमित कटारिया से बात करके उनको साई की योजना से अवगत करवाया है और उनको भरोसा दिलाया है कि खेलों के लिए विकास के लिए स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स को साई को सौंपने में फायदा है। श्री सिंह ने बताया कि उनकी बातों से निगम आयुक्त सहमत हो गए हैं और निगम साई को स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स देने के लिए तैयार है। उन्होंने बताया कि यहां पर वालीबॉल, बास्केटबॉल, भारोत्तोलन, जिम्नास्टिक और कराते के ट्रेनिंग सेंटर खोले जाएंगे। उन्होंने बताया कि उन्होंने स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स में साई से एथलेटिक्स के लिए एक सिथेटिंक ट्रेक भी लगाने की मांग की गई है। इस मांग को निदेशक आरके नायडु ने साई की बैठक में रखने की बात कही है।
बिलासपुर के जिला खेल परिसर में भी बनेगा सेंटर - संचालक जीपी सिंह ने बताया कि उनको जब बिलासपुर के जिला खेल परिसर के बारे में जानकारी लगी तो उन्होंने वहां का दौरा रविवार को किया और देखा कि यह परिसर काफी बड़ा है और यहां पर जहां बैडमिन्टन के दो बड़े वुडन कोर्ट हैं, वहीं एक बड़ा स्वीमिंग पूल है। इसी के साथ यहां पर जिम्नास्टिक के लिए बड़ा हॉल है। उन्होंने इस परिसर में भी साई को सेंटर खोलने का प्रस्ताव भेजने की बात कही है। उन्होंने बताया कि आज ही उनकी क्षेत्रीय निदेशक आरके नायडु से बात हुई है उन्होंने बिलासपुर के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजने के लिए कहा है। वहां पर तीन खेलों के सेंटर के लिए जल्द ही प्रस्ताव बनाकर भेजा जाएगा।

2 टिप्‍पणियां:

Unknown ने कहा…

अच्छी खबर है, रायपुर आगे बढ़ते रहे हमारी शुभकामनाएं हैं

Kajal Kumar's Cartoons काजल कुमार के कार्टून ने कहा…

छत्तीसगढ़ के लिए ये एक अच्छी खबर है. शुभकामनाएं.

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में