रविवार, 24 मई 2009

राजीव ने जड़ा शतक

बिहार ने दूसरे टेस्ट के पहले दिन राजीव कुमार के शतक की मदद से २५४ रन बनाकर मेजबान छत्तीसगढ़ के सामने पहली पारी में बढ़त लेकर जीतने के लिए २५५ रनों का लक्ष्य रखा है। बिहार ने पहले खेलते हुए ६१।२ ओवरों में २५४ रन बनाए। जवाब में पहले दिन छत्तीसगढ़ ने २७ ओवरों के खेल में २ विकेट पर ४७ रन बना लिए हैं। खेल के दूसरे एवं अंतिम दिन मेजबान को ९० ओवरों में मैच जीतने के लिए २०८ रन और बनाने होंगे।

राजकुमार कॉलेज के मैदान पर मेहमान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्ले चलाने का फैसला किया। पारी का आगाज कप्तान संजय कुमार के साथ सशीम राठौर ने किया। इस सलामी जोड़ी ने टीम को ८१ मिनट में १०२ गेंदों का सामना करते हुए ७९ रनों की मजबूत शुरुआत दी। कप्तान संजय ९५ मिनट में ६० गेंदों का सामना करके २६ रन बनाकर लौटे। इसके बाद दो विकेट और जल्द ही गिर गए। ऐसे में राजीव कुमार और रजनीश की जोड़ी ने मोर्चा संभाला। इस जोड़ी ने चौथे विकेट के लिए ३८ मिनट में ५८ गेंदों पर ४३ रनों की साङोदारी की। इस साङोदारी के बाद फिर विकेट गिरने लगे। पर सातवें विकेट के लिए फिर एक साङोदारी हो गई। इस बार राजीव कुमार ने आशीष रंजन के साथ मिलकर ५५ मिनट में ९३ गेंदों पर ५८ रन जोड़े। इस बीच ५२वें ओवर में राजीव कुमार ने अपना शतक भी पूरा कर लिया। उन्होंने ११२ गेंदों १३ चौकों और दो छक्कों की मदद से १०१ रन बनाए। अंत में राजीव कुमार ने १२३ रन बनाए और अपनी टीम का स्कोर २५४ रन तक पहुंचाया। राजीव के अलावा सलामी बल्लेबाज सशीम राठौर ने ५० रनों की पारी खेली। उन्होंने ८१ मिनट में ४६ गेंदे खेलीं और ९ चौके जड़े। मेजबान छत्तीसगढ़ के लिए योगेश साहू ने सबसे ज्यदा पांच विकेट लिए। उत्कर्ष श्रीवास्तव ने ३ और शहनवाज हुसैन दो विकेट लिए।

मेजबान छत्तीसगढ़ ने पहले दिन का खेल समाप्त होने पर २७ ओवरों में दो विकेट पर ४७ रन बना लिए हैं। साकिब अहमद २१ और अभिषेक कुमार २१ रन बनाकर आउट हुए। अब छत्तीसगढ़ को मैच जीतने के लिए रविवार को ९० ओवरों में कम से कम २०८ रन बनाने होंगे। एक रन की भी बढ़त उसे मैच में विजेता बना देगी। छत्तीसगढ़ के पास अब मैच जीतने का यही एक सुनहरा मौका है। जहां उसने पहला टेस्ट गंवा है, वहीं वनडे सीरीज के भी तीनों मैच हारे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में