शुक्रवार, 8 मई 2009

पाइका के मैदान तैयार करने की कवायद शुरू



प्रदेश में पाइका योजना को लागू करने के लिए अब सभी जिलों के खेल अधिकारियों को खेल संचालक जीपी सिंह ने जल्द से जल्द मैदानों का निरीक्षण करके रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। पाइका के लिए राज्य सरकार ने जहां बजट पास कर दिया है, वहीं अब केन्द्र से बजट आना है। इसके लिए मैदानों की पूरी रिपोर्ट तैयार करके केन्द्र सरकार को इस माह भेजने की योजना है। इसी के साथ जिला स्तर पर एक मानिटरिंग कमेटी बनाने और क्रीड़ाश्री को प्रशिक्षण देने के भी निर्देश दिए गए हैं।

क्रीड़ाश्री को प्रशिक्षण दें- हर ब्लाक और गांवों के लिए बनाए जाने वाले क्रीड़ाश्री की नियुक्ति जल्द करने के साथ इनको जिला स्तर पर प्रशिक्षण देने के लिए खेल अधिकारियों को कहा गया। संचालक जीपी सिंह ने बताया कि जिला स्तर पर क्रीड़ाश्री का प्रशिक्षण होने पर इस बात का भी पता चल जाएगा कि किसमें रूचि है और किसमें नहीं। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर क्रीड़ाश्री को प्रशिक्षण बाद में दिया जाएगा।


खेल भवन में खेल अधिकारियों की नियमित समीक्षा बैठक में पाइका योजना को लेकर खेल संचालक ने गंभीरता दिखाई। उन्होंने सभी जिलों से आए जिला खेल अधिकारियों से कहा कि उनके जिलों में जिन मैदानों को भी चिंहित किया गया है, उन सबका जल्द से जल्द निरीक्षण करके रिपोर्ट तैयार की जाए कि किस मैदान की क्या स्थिति है। किस मैदान में क्या-क्या सामना लगेगा इसकी पूरी सूची तैयार करनी है। केन्द्र सरकार से हर मैदान के लिए एक लाख रुपए की राशि मिलनी है। इस राशि के अंदर ही मैदानों को ठीक करने की योजना पर काम करना है। प्रदेश में जो पहले चरण में नौ सौ से ज्यादा मैदान चिंहित किए गए हैं, वो मैदान स्कूलों के हैं। ऐसे में संचालक ने खेल अधिकारियों से स्कूलों के प्राचार्यों से चर्चा करने के लिए कहा है।

उन्होंने बताया कि सभी जिलों के जिलाधीशों और एसपी को भी पत्र लिखकर जिला स्तर की मानिटरिंग कमेटी का गठन जल्द करने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि पाइका योजना की जानकारी देने के लिए एक बुकलेट का भी प्रकाशन किया जा रहा है। यह बुकलेट इस माह के अंत में प्रकाशित हो जाएगी। इसका वितरण योजना से जुड़े पंच-सरपंच के साथ क्रीड़ाश्री स्कूलों के प्राचार्यों को किया जाएगा ताकि उनको योजना को समङा कर काम करने में आसानी हो।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में