रविवार, 17 मई 2009

रनों की झड़ी-मिली जीत बड़ी

सिद्धांत-राजीव ने जड़े शतक
मेहमान टीम बिहार ने सिद्धांत विजय के साथ राजीव कुमार के शतकों की मदद से रनों की झड़ी लगाते हुए ३१८ रनों का विशाल स्कोर खड़े करने के बाद मेजबान छत्तीसगढ़ को ८१ रनों से करारी मात दी। इस जीत के साथ ही बिहार ने तीन मैचों की शृंखला में २-० की अपराजेय बढ़त लेते हुए शृंखला पर कब्जा कर लिया। बिहार से मिली ३१९ रनों की चुनौती के सामने छत्तीसगढ़ की टीम सात विकेट पर २३७ रन ही बना सकी।


राजकुमार कॉलेज के मैदान में शनिवार को बिहार की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्ले चलाने का फैसला किया। पहला विकेट १२ रनों पर गंवाने के बाद दूसरे विकेट के लिए कप्तान संजय कुमार और सिद्धांत विजय ने ५० गेंदों पर आतिशी ६९ रनों की साङोदारी की। संजय कुमार ३५ गेंदों पर ६ चौकों की मदद से ४३ रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद सिद्धांत का साथ देने आए राजीव कुमार ने उनके साथ मिलकर १६४ गेंदों में १६६ रनों की साङोदारी की। यह जोड़ी सिद्धांत का विकेट गिरने पर टूटी। सिद्धांत ने ११८ गेंदों पर १५ चौकों की मदद से ११२ रन बनाए। राजीव कुमार ने भी अपना शतक पूरा किया और वे १०२ रनों पर नाबाद रहे। उन्होंने ८८ गेंदों का सामना किया और ९ चौकों के साथ दो छक्के भी जड़े। बिहार ने तीन विकेट पर ही ३१८ रन ठोंक दिए। शहनवाज हुसैन को दो विकेट मिले।
३१९ रनों की लक्ष्य वैसे भी छत्तीसगढ़ के लिए कठिन था, इस चुनौती के सामने मेजबान बल्लेबाज ठहर भी नहीं सके और अंत में ४५ ओवरों में २३७ रन ही बना पाए। मेजबान बल्लेबाज लक्ष्य के लिए खेलते हुए नजर ही नहीं आए। उनका खेल देखकर लगा कि वे महज ४५ ओवर का कोटा पूरा खेलने चाहते हैं। छत्तीसगढ़ के लिए कप्तान मार्टिन जोसफ ४७ गेंदों पर ६ चौकों की मदद से ५६ रनों की पारी खेली। उन्होंने शिखर के सा चौथे विकेट के लिए ६१ गेंदों पर ६६ रनों की साङोदारी की। शिखर ने ४६ गेंदों पर ३५ रन बनाए। एक और सफल बल्लेबाज साकिब रहे। उन्होंने ५७ गेंदों पर सात चौकों की मदद से ४९ रन बनाए। सफीम राठौर ने दो, राजीव, कृष्णा और हरप्रीत ने एक-एक विकेट लिया। मैन ऑफ द मैच शतक बनाने के साथ एक विकेट लेने वाले राजीव कुमार रहे। मैच के अंपायर अतुल टांक, मनोज तिवारी और स्कोरर सचिन टांक थे। तीसरा और अंतिम वनडे १८ मई को खेला जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में