बुधवार, 13 मई 2009

रायपुर की जीत में कलसी की कप्तानी पारी

अंतर जिला सीएम ट्रॉफी क्रिकेट के पहले क्वार्टर फाइनल मैच में रायपुर ने अपनी टीम के कप्तानी स्वर्ण सिंह कलसी के हरफनमौला खेल की मदद से जगदलपुर को चार विकेट से मात देकर सेमीफाइनल में स्थान बना लिया। रायपुर के जदगलपुर की टीम को पहले ११२ रनों पर समेटा। स्वर्ण सिंह कलसी ने तीन विकेट लिए। इसके बाद रायपुर से जीत क लक्ष्य २८वें ओवर में प्राप्त कर लिया। कप्तान कलसी ने नाबाद २२ रन बनाए। अन्य मैचों में भिलाई, राजनांदगांव और बिलासपुर ने भी अपने-अपने मैच जीतकर सेमीफाइनल में स्थान बना लिया है। पहले सेमीफाइनल में रायपुर का मुकाबला भिलाई से रायपुर में और दूसरे में राजनांदगांव का बिलासपुर से बिलासपुर में होगा। दोनों सेमीफाइनल मैच १४ मई को खेले जाएँगे। फाइनल मैच १७ मई को होगा।

राजकुमार कॉलेज के मैदान पर सुबह को टॉस जीतकर जगदलपुर ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कप्तान का यह फैसला सही साबित नहीं हुआ और रायपुर के गेंदबाजों के सामने जगदलपुर के खिलाड़ी टिक नहीं सके और पूरी पारी २७।४ ओवरों में ११२ रनों पर सिमट गई। करणदीप ने सबसे ज्यादा ३८ रन बनाए। उन्होंने ७३ गेंदों का सामना किया और तीन चौके लगाए। इसके अलावा रौशन ने ३५ गेंदों पर पांच चौकों की मदद से ३० रन बनाए। रौशन और करणदीप के बीच दूसरे विकेट की साङोदारी में ८५ गेंदों पर ६४ रन बने। इस जोड़ी के टूटने के बाद और कोई बड़ी साङोदारी नहीं हो सकी और टीम ११२ रनों पर सिमट गई। रायपुर के कप्तान स्वर्ण सिंह कलसी ने जहां २४ रन देकर तीन विकेट लिए, वहीं रूपेश नायक ने २७ रन देकर सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। मोहतशीम हसन ने १७ रनों के एवज में तीन विकेट चटकाए।

रायपुर के सामने ११३ रनों की चुनौती छोटी लग रही थी, लेकिन रायपुर की पारी का आगाज हुआ तो उसके फार्म में चल रहे बल्लेबाज एक-एक करके आउट होते चले गए। पहले मैच के शतकवीर मोहतशीम महज चार ही बना सके। इस तरह से सलामी जोड़ी के बल्लेबाज अभिषेक जैन ने चार और सुभोजीत भट्टाचार्य ने ११ रन बनाए। रायपुर को संकट से उबार कर मैच में जीत दिलाने का काम सतनाम सिंह के साथ कप्तान स्वर्ण सिंह के बल्लों ने किया। सतनाम सिंह ने जहां ४५ गेंदों का सामना करके तीन चौकों की मदद से ३० रन बनाए, वहीं कप्तान कलसी से धैर्यपूर्वक खेलते हुए विकेट बचाते हुए ४४ गेंदों का सामना करके २२ नाबाद रन बनाकर अपनी टीम को जीत तक पहुंचाया। कलसी ने दो चौके लगाए। जगदलपुर के प्रीतपाल सिंग और शेख अख्तर ने २-२ विकेट लिए। मंगलवार को तीन अन्य क्वार्टर मैच भी खेले गए। भिलाई में भिलाई ने सरगुजा को १९३ रनों से मात दी। पहले खेलते हुए भिलाई ने ४० ओवरों में ९ विकेट पर २७३ रन बनाए। इसके जवाब में सरगुजा की टीम १५.५ ओवरों में ८० रनों पर ही सिमट गई। बिलासपुर ने कोरबा के खिलाफ ९ विकेट से जीत प्राप्त की। कोरबा की टीम २५ ओवरों में ८४ रनों पर ही आउट हो गई। बिलासपुर के एक विकेट खोकर ८५ रन १३.२ ओवरों में ही बना लिए। राजनांदगांव ने दुर्ग को ४१ रनों से हराया। राजनांदगांव से मिली १६४ रनों की चुनौती के सामने दुर्ग की टीम ३३ ओवरों में १२२ रनों पर ही सिमट गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में