गुरुवार, 7 मई 2009

१० से २० खेलों के प्रशिक्षण शिविर लगेंगे


राजधानी रायपुर के खेल एवं युवा कल्याण विभाग ने इस बार ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर में रायपुर जिले के सभी ५ ब्लाक को जोड़कर करीब दो हजार खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देने की योजना बनाई है। पिछले सत्र में छह ब्लाक सहित राजधानी में लगाए गए प्रशिक्षण शिविरोंं में दो हजार से ज्यादा खिलाडिय़ों को १९ खेलों में प्रशिक्षण दिया गया था। इस बार २० खेलों में प्रशिक्षण दिया जाएगा।
यह जानकारी देते हुए वरिष्ठ खेल अधिकारी राजेन्द्र डेकाटे ने बताया कि १० मई से विभाग का प्रशिक्षण शिविरों का सिलसिला प्रारंभ होगा। इस बार पांच ब्लाकों भाटापरा, गरियाबंद, तिल्दा, कसडोल एवं धरसीवां में ही शिविर लगेंगे। उन्होंने बताया कि पिछले सत्र में राजधानी में जहां १९ खेलों फुटबॉल, साफ्टबॉल, हैंडबॉल, वालीबॉल, जूडो, कराते, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, नेटबॉल, बास्केटबॉल, टेनीक्वाइट, ताइक्वांडो, भारोत्तोलन,मुक्केबाजी, जंप रोप और म्यू-थाई का प्रशिक्षण शिविर ३३ स्थानों पर लगाया गया था, वहीं भाटापारा में बास्केटबॉल, नेटबॉल, जूडो, कराते, तिल्दा में वालीबॉल, बैकुंठ में बास्केटबॉल, फुटबॉल, गरियाबंद में वालीबॉल, नेटबॉल फुटबॉल, कसडोल में फुटबॉल, वालीबॉल, धरसीवां में वालीबॉल, फुटबॉल का प्रशिक्षण शिविर लगाया गया था। इन शिविरों में राजधानी के शिविरों में ही १८ सौ खिलाडिय़ों ने प्रशिक्षण लिया था।
कुल मिलाकर पिछले साल दो हजार से ज्यादा खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण दिया गया था। इन खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देने के लिए जहां सामना विभाग से दिया गया था, वहीं करीब एक लाख ५० हजार का खर्च आया था। श्री डेकाटे ने बताया कि पिछले सत्र में मिली सफलता से उत्साहित होकर ही इस बार जिले के ५ ब्लाकों में सहित राजधानी के उन स्थानों पर प्रशिक्षण शिविर लगाने की तैयारी की जा रही है जहां प्रशिक्षण शिविर लगते रहे हैं। उन्होंने बताया कि शिविरों के लिए पहले चरण में ५० हजार का अुनदान का विभाग से मिल गया है, आगे करीब ७० हजार का अनुदान और मिलने की संभावना है। पिछले सत्र में एक लाख ३९ हजार का खर्च किया गया था। इस बार पिछले साल से बजट कम है इस वजह से कुछ खेलों के शिविर लगने की संभावना नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में