शुक्रवार, 29 मई 2009

फुटबॉल-साफ्टबॉल के गुर सीखे खेल शिक्षकों ने


खेल शिक्षकों को सभी खेल में विशेषज्ञ बनाने की पहल के तहत आयोजित सेमिनार के चौथे दिन खेल शिक्षकों को फुटबॉल, साफ्टबॉल और बेसबॉल के गुर सिखाए गए। सेमिनार में अंतिम दिन हैंडबॉल की जानकारी दी जाएगी और इसी के साथ सेमिनार का समापन हो जाएगा। पांच दिनों के सेमिनार में खेल शिक्षकों को १० खेलों की जानकारी दी गई है। खेलों की जानकारी से खेल शिक्षकों में नई ऊर्जा का संचार हुआ है ऐसा खेल शिक्षकों का मानना है।


दानी स्कूल में चल रहे सेमिनार के चौथे दिन खेल शिक्षकों की क्लास लेने का काम सबसे पहले फुटबॉल के राष्ट्रीय अंपायर भिलाई के आरके साव ने किया। उन्होंने खेल शिक्षकों को खेल के बारे में इतनी बारीकी से बताया कि खेल शिक्षक खुश हो गए। पहले मैदान के बारे में जानकारी देने के ेबाद प्रोजेक्टर के जरिए अंतरराष्ट्रीय मैचों का प्रदर्शन करके खेल की पूरी तकनीकी जानकारी दी गई। एक-एक पाउल और कार्ड से लेकर हर तरह की जानकारी बताई गई। खेल शिक्षकों के सवालों के जवाब भी दिए गए। फुटबॉल के बाद नए खेलों साफ्टबॉल और बेसबॉल के बारे में एनआईएस कोच लिंगराज रेड्डी ने जानकारी दी। सेमिनार के तीसरे दिन कबड्डी की जानकारी प्रदेश कबड्डी संघ के महासचिव रामबिसाल साहू ने और वालीबॉल की पूर्व वरिष्ठ खिलाड़ी राजेश सोमवंशी ने दी थी।


रायपुर जिले के स्कूली शिक्षा विभाग के खेल अधिकारी सीएल बघेल की पहल पर ही पांच दिनों का सेमिनार आयोजित किया गया है। इस सेमिनार में जिले के ३१ पीटीआई शामिल हो रहे हैं। सेमिनार में राजधानी की आाधा दर्जन महिला खेल शिक्षिकाएं भी शामिल हैं। पहले दिन इसको जहां खो-खो के राष्ट्रीय प्रशिक्षक जीवन लाल वर्मा द्वारा खो-खो के बारे में जानकारी दी गई, वहीं दूसरे दिन मंगलवार को हॉकी के बारे में राष्ट्रीय अंपायर नोमान अकरम हामिद ने जानकारी दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में