शनिवार, 30 मई 2009

नए खेलों में भी करेंगे खिलाड़ी तैयार

पांच दिनों तक चले १० खेलों के सेमिनार में कई नए खेलों के बारे में जानने के बाद अब रायपुर जिले के ४० पीटीआई काफी उत्साहित हैं और एक स्वर में कहते हैं कि अब तक वे उन्हीं खेलों में खिलाड़ी तैयार करने का काम करते थे जिन खेलों के वे विशेषज्ञ हैं, पर अब नए खेलों में भी खिलाड़ी तैयार किए जाएंगे। इसी के साथ अब जिन खेलों की जानकारी मिली है, उन खेलों में अपनी टीम के साथ होने वाले पक्षपात का भी विरोध कर पाएंगे।
दानी स्कूल में हुए इस सेमिनार में शामिल रायपुर के पीटीआई हीरालाल टेंडी, संजय शुक्ला, उमेश सिंह ठाकुर, योति वैद्य, सीमा साहू, यामिनीश शुक्ला, कविता पटेल, बुध्देश्वरी मलागार, पी. सेंटियागो, नाजिम कुरैशी, अखिलेश दुबे, अनिल मिश्रा, रवि धनकर, संदीप गोविलकर, वरूण पांडे, सुखचंद वर्मा, सुरेश मंडके, सुधीर पिल्ले, प्रकाश कश्यप, मनोज तिवारी, आईपी वर्मा, लाल बहाुदर सोनकर (सभी रायपुर), रामेश्वर ठाकुर (खरोरा),प्रेमनाथ पाठक (खोरपा), सरिता देवांगन (परसदा), गोर्वधन ध्रुव (नेवरा), अंजली बरमाल (चंदखुरी), आरएल तारक (अभनपुर), पीताम्बर पटेल (उपरवारा), एसए अलीमीर, पीके श्रीवास्तल निनंदन देवांगन, रोमन लाल साहू (राजिम), जेएल साहू (हल्दी), कमलेश यादव (आरंग), आरबी चन्द्राकार (भानसोज), फारूख अहमद (गरियाबंद), एनके नायक (सिलयारी), छोटे लाल देवांगन (दोंदेकला), नीलमंणी चन्द्राकर (परसदा) ने सेमिनार के बाद एक साथ चर्चा करते हुए कहा कि अब तक वे केवल उन्हीं खेलों के बारे में जानते थे जिन खेलों के वे विशेषज्ञ हैं, लेकिन यहां पर दस नए खेलों के बारे में जानने के बाद अब लगने लगा है कि ऐसा आयोजन तो काफी पहले हो जाना था।

सभी ने एक स्वर में माना की जिला खेल अधिकारी सीएल बघेल ने यह आयोजन करके सभी खेल शिक्षकों का खेल जीवन बढ़ा दिया है। खेल शिक्षकों ने कहा कि अब उनको नए खेलों की जानकारी मिलने के बाद ऐसा लगता है कि वे अपने-अपने स्कूलों में इन नए खेलों के भी खिलाड़ी तैयार करने का काम करेंगे। इन्होंने कबूल किया कि दूसरे खेलों की जानकारी न होने के कारण जहां वे अपने स्कूल के खिलाडिय़ों की उन खेलों में मदद नहीं कर पाते थे, वहीं किसी टीम के साथ जाने पर जब टीम के साथ पक्षपात होता था तो उस खेल की जानकारी न होने पर विरोध भी नहीं कर पाते थे। लेकिन अब हमें जिन खेलों की जानकारी हो गई है अब उन खेलों की टीमें लेकर जब भी हम किसी चैंपियनशिप में जाएंगे तो अपनी टीम के साथ पक्षपात होने नहीं देंगे। सभी खेल शिक्षकों ने एक स्वर में कहा कि ऐसा आयोजन साल में एक बार हर जिले में होना चाहिए ताकि सभी पीटीआई हर खेल के जानकार होकर हरफनमौला बन सकें। इन्होंने कहा कि आगे और खेलों की जानकारी के लिए ऐसा सेमिनार करना चाहिए।
अंतिम दिन सीखे हैंडबॉल के गुर- सेमिनार के अंतिम दिन पीटीआई को हैंडबॉल के एनआईएस कोच एसके भोई ने हैंडबॉल के नियमों के साथ उसकी पूरी तकनीकी जानकारी दी। इसके बाद हुए समापन समारोह के मुख्यअतिथि प्रदेश ओलंपिक संघ के महासचिव बशीर अहमद खान थे। इस अवसर पर दानी स्कूल के प्राचार्य दानी राम वर्मा के पूर्व जिला खेल अधिकारी आरके द्विवेदी भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में