शनिवार, 6 फ़रवरी 2010

२३६ गांव जुड़ेंगे पाइका से

केन्द्र सरकार की पाइका योजना से रायपुर जिले के २३६ गांवों को अगली योजना में जोडऩे की तैयारी की गई है। इस योजना को प्रदेश के खेल विभाग के माध्यम से केन्द्र सरकार को भेजा गया है।
यह जानकारी देते हुए जिले के वरिष्ठ खेल अधिकारी राजेन्द्र डेकाटे ने बताया कि वर्ष २००८-०९ के लिए जो प्रस्ताव दिया गया है। उसमें जिले के १५ विकासखंड़ों के ११५ गांव शामिल हैं। इनमें पलारी के ९, बलौदाबाजार के ८, बिलाइगढ़ के १२, गरियाबंद के ६, अभनपुर के ९, सिमगा के ८, मैनपुर के ६, तिल्दा के ९, धरसीवां के ९, फिंगेश्वर के ७, कसडोल के ८, भाटापारा के ६, आरंग के ११, धुरा के ८ और देवभोग के ५ गांव शामिल हैं। इसी तरह से वर्ष २०१०-११ के लिए सभी विकासखंडो के लिए २००८-९ की तरह की गांवों की संख्या तय की गई है। २००८-९ में विकासखंडों के रूप मेंगरियाबंद और आरंग के साथ २०१०-११ के लिए तिल्दा और धरसींवा के नाम भेजे गए हैं।

श्री डेकाटे ने बताया कि दोनों सालों के प्रस्ताव खेल संचालनालय में भेज दिए गए हैं। अब वहां से ये प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजे गए हैं। वहां से मंजूरी मिलते ही जिले के २३६ गांवों भी पाइका से जोड़ा जाएगा। पहले चरण में अब वर्ष २००९-१० में १२१ गांवों को जोड़ा जा चुका है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में