गुरुवार, 18 फ़रवरी 2010

मंजूरी मिलते ही प्रारंभ कर देंगे रायपुर का साई सेंटर

प्रदेश की राजधानी रायपुर में खुलने वाले भारतीय खेल प्राधिकरण के साई प्रशिक्षण सेंटर को अब बस दिल्ली के मुख्यालय से मंजूरी का इंतजार है। इसकी मंजूरी मिलते ही इस सेंटर को प्रारंभ कर दिया जाएगा। साई के क्षेत्रीय कार्यालय के निदेशक आरके नायडु का कहना है दिल्ली से बहुत जल्द मंजूरी मिलने वाली है। पूर्व में ऐसी खबर थी कि कामनवेल्थ खेलों के कारण इस सेंटर का इस साल प्रारंभ होना संभव नहीं है।

प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण विभाग की पहल पर राजधानी के स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स में साई का सेंटर प्रारंभ करने की पहल पिछले साल ही की गई थी। इस सेंटर को प्रारंभ करने में आई सारी बाधाओं को दूर करने के बाद पिछले साल ही नगर निगम चुनाव के पहले आउटडोर स्टेडियम साई को सौंपने के लिए नगर निगम और साई के बीच एमओयू भी हो चुका है। इस एमओयू के बाद साई के क्षेत्रीय कार्यालय भोपाल के निदेशक आरके नायडु ने कहा था कि अब जल्द ही इस सेंटर को प्रारंभ कर दिया जाएगा। इस सेंटर के दिसंबर में प्रारंभ होने की संभावना जताई गई थी। लेकिन अब तक यह प्रारंभ नहीं हो सका है। सेंटर के प्रारंभ न होने का कारण जानने जब साई के निदेशक आरके नायडु से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि इस सेंटर के लिए पूरी योजना बनाकर साई के दिल्ली कार्यालय को भेज दी गई है, वहीं से मंजूरी मिलते ही सेंटर प्रारंभ हो जाएगा।

एक सवाल के जवाब में श्री नायडू ने कहा कि मुख्यालय से बजट मिले या न मिले सेंटर को हम क्षेत्रीय कार्यालय के बजट से प्रारंभ कर देंगे, बाद में दिल्ली से बजट आते रहेगा। यहां यह बताना लाजिमी होगा कि कुछ समय पहले जानकारों ने बताया था कि भले साई के भोपाल कार्यालय ने दिल्ली को योजना बनाकर भेज दी है, लेकिन दिल्ली में इस साल होने वाले कामनवेल्थ खेलों के कारण इस सेंटर का अभी प्रारंभ होना संभव नहीं है। जानकार बताते था कि सारा का सारा बजट कामनवेल्थ खेलों के लिए दे दिया गया है, ऐसे में जबकि बजट ही नहीं है तो सेंटर कैसे प्रारंभ होगा। लेकिन बजट वाले मामले को क्षेत्रीय कार्यालय ने सुलङाा लिया है और अब सेंटर के जल्द प्रारंभ होने का रास्ता साफ हो गया है।

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में