रविवार, 21 फ़रवरी 2010

हॉकी के दिन लौटेंगे: सीएम



मुख्यमंत्री एकादश और विधानसभा अध्यक्ष एकादश के बीच खेले गए हॉकी के प्रदर्शन मैच के बाद मुख्यमंत्री डॉ। रमन सिंह ने कहा कि जिस तरह से हरिभूमि ने यहां पर एक पहल की है, वह सराहनीय है। उन्होंने भरोसा जताया कि हॉकी के पुराने दिन जरूर लौटेंगे और भारतीय महिला हॉकी टीम विश्व में सरताज बनेगी। मुख्यमंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा कि जब विधानसभा अध्यक्ष की टीम हार रही थी तो वे कह रहे थे कि मैं टीम को कुछ टिप्स देना चाहता हूं। लेकिन मैंने उनको रोक लिया, अगर वे खिलाडिय़ों के बीच चले जाते तो मेरी टीम हार जाती।


पुरस्कार वितरण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए भारतीय ओलंपिक संघ के आजीवन अध्यक्ष एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री विद्याचरण शुक्ल ने कहा कि हरिभूमि परिवार ये यहां जो आयोजन किया है, वह सराहनीय है। इसका जरूर दूसरे लोग भी अनुशरण करेंगे। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में ३७वें राष्ट्रीय खेल होने वाले हैं, ऐसे आयोजन से खेलों को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार खेलों को प्रोत्साहन करने का काम कर रही है।


छत्तीसगढ़ में हॉकी में भी करंट पैदा करने की क्षमता है: अभिमन्यु

मुख्यमंत्री एकादश और विधानसभा अध्यक्ष एकादश के बीच खेले गए हॉकी के प्रदर्शन मैच के बाद कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित हरिभूमि के प्रधान संपादक कैप्टन अभिमन्यू ने कहा कि छत्तीसगढ़ को बिजली के उत्पादन के लिए जाना जाता है। मैं कहना चाहता हूं कि छत्तीसगढ़ केवल बिजली पैदा करना ही नहीं जानता है बल्कि हॉकी में करंट पैदा करने की भी क्षमता रखता है। उन्होंने कहा कि जब राष्ट्रीय खेल पर संकट के बादल मडंराए तो खिलाडिय़ों की मदद करने के लिए छत्तीसगढ़ के उद्योगपति और पूर्व राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी वीरसेन सिंधु सामने आए। उन्होंने १० लाख की राशि खिलाडिय़ों को देने की मंशा जताई और हरिभूमि परिवार ने इस राशि को देने के लिए यह आयोजन किया। उन्होंने कहा कि हम विश्वास दिलाना चाहते हैं कि जब भी देश के राष्ट्रीय खेल पर किसी भी तरह का संकट आएगा तो छत्तीसगढ़ के उद्योगपति हमेशा आगे आएंगे। उन्होंने आयोजन के लिए हरिभूमि के प्रबंध संपादक डॉ। हिमांशु द्विवेदी के प्रयासों की सराहना की।


खिलाडिय़ों की दी गई सम्मान राशि

कार्यक्रम के अंत में भारतीय टीम की २२ खिलाडिय़ों सबा अंजुम, योगिता बाली, सुभद्रा प्रधान, जोयदीप कौर, दीपिका ठाकुर, टीएच रंजीता, ममता खरब,रानी देवी, रौशलीन डुंगडुंग, अनुराधा, जसजीत कौर, सुरिन्द्रर कौर, दीपिका मूर्ति, बिनीता टोपो, इती श्रीवास्तव, मुक्ता बारला, किरणदीप कौर, रितु रानी, सुनीता लकड़ा, चानचन देवी, मोनिका बारला, पूनम रानी को ४०-४० हजार का सम्मान राशि स्मृति चिंह दिया गया। इसी के साथ टीम के भारतीय टीम के साथ राष्ट्रीय कोच एमके कौशिक, वासु थपलियाल (कोच) एवं विशाल धवन (फिजियोथेरपिस्ट) को २१-२१ की राशि दी गई। छत्तीसगढ़ की दस खिलाडिय़ों रेणुका राजपूत, पूनम सोना, शोभा वर्टी, योगिता, लावेन पूजा राजपूत , वर्षा देवांगन, सेवंती कुसरे, माया, प्रियंका को पांच-पांच हजार की सम्मान राशि अतिथियों द्वारा दी गई। छत्तीसगढ़ की पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी नीता डुमरे को हरिभूमि की तरफ से ११ हजार रुपए देकर सम्मानित किया गया।


इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, लोक निर्माण मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, खेल मंत्री लता उसेंडी, महापौर किरणमयी नायक, छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ के बलदेव सिंह भाटिया, प्रदेश ओलंपिक संघ के डॉ. अनिल वर्मा, संस्कृति विभाग के आयुक्त राजीव श्रीवास्तव, खेल संचालक जीपी सिंह, विधानसभा सचिव देवेन्द वर्मा, रवि तिवारी, प्रदेश ओलंपिक संघ के बशीर अहमद खान, मो. अकरम खान, गुरुचरण सिंह होगा, एथलेटिक क्लब के गजराज पगारिया सहित खेल विभाग के अधिकारी और खेल संघों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में