मंगलवार, 16 फ़रवरी 2010

यंग रायपुर की तूफानी जीत

खेल में महज तीन मिनट ही शेष है और सिटी क्लब भिलाई की हार जब लगभग तय लग रही है तो टीम के खिलाड़ी एकजुट होकर यंग तूफान क्लब रायपुर के गोलपोस्ट पर धावा बोल देते हैं और गोल करने में सफल हो जाते हैं। मुकाबला बराबर होने के बाद जब टाईब्रेकर की संभावना पैदा दो जाती है ऐसे में रायपुर के सुनील भाई भिलाई के खिलाडिय़ों को छकाते हुए शानदार गोल करके अपनी टीम की जीत तय कर देते हैं। इसी के साथ रायपुर के खिलाडिय़ों में खुशी ही लहर दौड़ जाती है।

यह नजारा देखने को मिला आज नेताजी स्टेडियम में जहां पर अखिल भारतीय स्वर्ण कप नेहरू हॉकी के पहले दिन पहला मैच खेल गया। यह मैच यंग तूफान क्लब रायपुर और सिटी क्लब भिलाई के बीच खेला गया। मैच प्रारंभ होते ही हरी जर्सी में सजी रायपुर की टीम ने हमले बोलने प्रारंभ कर दिए। खेल के दूसरे ही मिनट में रायपुर को पेनाल्टी कॉर्नर मिला, पर इसे गोल में बदला नहीं जा सका। रायपुर को गोल करने का पहला अवसर तब मिला जब ताल-मेल से पी. वर्मा ने खेल के ९वें मिनट में गोल कर दिया। इस गोल के बाद रायपुर को कई और मौके गोल करने के मिले, पर उसके खिलाड़ी गोल करने में सफल ही नहीं हुए। पहले हॉफ में रायपुर की टीम १-० से आगे रही।

दूसरे हॉफ का खेल प्रारंभ होने पर भिलाई ने मैच में बराबरी पाने पूरा जोर लगाया। दूसरी तरफ रायपुर की टीम ने भी गोल करने के कई प्रयास किए। रायपुर के खिलाडिय़ों ने कई शानदार अवसर गंवाए। खेल में जब महज तीन मिनट का ही समय शेष था और रायपुर की जीत तय मान ली गई थी ऐसे में अनाचक भिलाई के खिलाडिय़ों ने बेहतरीन ताल-मेल दिखाते हुए गोल करने में सफलता प्राप्त कर ली। मैच का यह गोल खेल के ६७वें मिनट में गिरजा ने किया। इस गोल के होते ही भिलाई के खिलाड़ी खुशी से ङाूम उठे। अब तो यही लगा कि मैच का फैसला टाईब्रेकर में होगा। लेकिन रायपुर के खिलाडिय़ों ने जवाबी हमला करते हुए शानदार खेल दिखाया और एक मिनट बाद ही खेल के ६८वें मिनट में सुनील भाई ने गोल करके भिलाई की खुशियों पर विराम लगा दिया। इस गोल के साथ ही रायपुर के खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई। मैच के अंतिम दो मिनट में जोरदार संघर्ष हुआ। भिलाई ने मैच में बराबरी पाने जोर तो पूरा लगाया पर उसके खिलाड़ी रायपुर की रक्षापंक्ति को भेदने में सफल नहीं हो सके। रायपुर ने मैच २-१ से जीत लिया। इस मैच के अंपायर इंसान अली और परवेज शकीलुद्दीन निराला थे। मुख्य निर्णायक डॉ. क्यूए वाहिद और अतिरिक्त अंपायर अमीनुद्दीन थे।

स्टेडियम में शेड बनवा देंगे: महापौर

दोपहर को स्पर्धा का उद्घाटन करते हुए रायपुर नगर निगम की महापौर किरणमयी नायक ने कहा कि स्टेडियम में एक शेड बनवाने की मांग एथलेटिक क्लब द्वारा की गई है। उन्होंने कहा कि निगम के पास एक प्रस्ताव बनाकर भेजा जाए तो शेड बनवा दिया जाएगा। उन्होंने स्पर्धा के बारे में कहा कि इस स्पर्धा से जरूर राजधानी के खिलाडिय़ों को प्ररेणा मिलेगी। महापौर ने कहा कि आयोजन के लिए निगम से जो भी मदद होगी की जाएगी। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्ष खेल संचालक जीपी सिंह ने की। विशेष अतिथि हरिभूमि के मुख्य महाप्रबंधक अचिन माहेश्वरी, जिंदल स्टील के उपाध्यक्ष प्रदीप टंडन, छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बलदेव सिंह भाटिया, हीरा ग्रुप के बजरंग अग्रवाल के साथ एथलेटिक क्लब के गजराज पगारिया, हफीज यजदानी के साथ क्लब के पदाधिकारी और खिलाड़ी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों को स्मृति चिंह भेंट किए गए।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में