शुक्रवार, 19 फ़रवरी 2010

हॉकी के रोमांच की धूम होगी आज राजधानी में

छत्तीसगढ़ के खेल जगत के इतिहास में २० फरवरी को एक नया अध्याय जुडऩे जा रहा है, जब भारतीय हॉकी टीम के सितारों के साथ छत्तीसगढ़ की १० राष्ट्रीय खिलाडिय़ों से सजीं टीमें नेताजी स्टेडियम में दोपहर को ३.३० बजे आमने-सामने होंगी। इन टीमों को मुख्यमंत्री एकादश और विधानसभा अध्यक्ष एकादश का नाम दिया गया है। मैच प्रारंभ होने से पहले मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक अपनी-अपनी टीमों के साथ रहेंगे। इस मैच की सारी तैयारी कर ली गई है और हर तरफ बस उत्साह और उमंग का माहौल है। राजधानी का हर खेल प्रेमी उन खिलाडिय़ों को अपने शहर के मैदान में खेलते देखने के लिए बेताब है जिन खिलाडिय़ों को देखने का मौका अब तक सिर्फ टीवी पर मिला है।
छत्तीसगढ़ में भारतीय हॉकी टीम को लाने का रास्ता उस समय खुला जब भारतीय हॉकी टीम की खिलाडिय़ों ने आर्थिक अभाव के चलते भोपाल में एक खाता खोलकर देश भर में मदद की अपील की। इसी अपील का असर छत्तीसगढ़ के उद्योगपति वीरसेन सिंधु पर हुआ और उन्होंने भारतीय टीम को १० लाख रुपए देने की पहल की। इसी पहल ने भारतीय टीम को छत्तीसगढ़ की जमीं पर लाने का काम किया है। इस पहल के बाद हरिभूमि के प्रबंध संपादक डॉ. हिमांशु द्विवेदी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और खेल मंत्री लता उसेंडी से चर्चा करके भारतीय टीम को छत्तीसगढ़ बुलाने की योजना बनाई और खेल विभाग, छत्तीसगढ़ हॉकी संघ, एथलेटिक क्लब के साथ प्रदेश के सभी खेल संघों को साथ में जोड़कर हॉकी टीम को यहां बुलाया गया है। अब जबकि इस टीम के कदम कल यानी २० फरवरी को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पडऩे वाले हैं, तो हर तरफ बस उत्साह और उमंग का माहौल है।
जोरदार स्वागत की तैयारी
भारतीय टीम के सितारे कल सुबह को सात बजे अमरकंटक एक्सप्रेस से आएंगे। इन सितारों के रेलवे स्टेशन में जोरदार स्वागत की तैयारी हरिभूमि के साथ खेल विभाग और प्रदेश के सभी खेल संघों ने की है। सुबह बैंड-बाजे के साथ खिलाडिय़ों का स्वागत किया जाएगा। खिलाडिय़ों के स्वागत के लिए विशेष थाल भी सजाया गया है। खिलाडिय़ों के स्वागत के लिए होड़ लगी है। खेल विभाग का पूरा अमला लगा हुआ है। हॉकी संघ के साथ एथलेटिक क्लब ने भी स्वागत की तैयारी की है।
हर कोई मैच देखने बेताब
मैच के आयोजन के बारे में जानकारी होने पर राजधानी का हर खेल प्रेमी मैच देखने के लिए बेताब है। लोग मैच के बारे में दिन भर चर्चा करते रहे कि मैच के एक दिन पहले ही नेहरू स्वर्ण कप हॉकी में भीड़ का जो सैलाब देखने को मिला उससे यह अंदाज हो रहा है कि कल के मैच में क्या होगा। आज के मैच में हर दर्शक कल के मैच की ही चर्चा करते नजर आया। सभी अपने-अपने मित्रों से यही कह रहे थे कि कल का मैच जरूर देखने आया है।
टीमों के खिलाडिय़ों पर एक नजर
मुख्यमंत्री एकादश:-सबा अंजुम (कप्तान), योगिता बाली, सुभद्रा प्रधान, जोयदीप कौर, दीपिका ठाकुर, टीएच रंजीता, ममता खरब,रानी देवी, रौशलीन डुंगडुंग, अनुराधा, जसजीत कौर (भारतीय टीम की खिलाड़ी) पूजा राजपूत , वर्षा देवांगन, सेवंती कुसरे, माया, प्रियंका (छत्तीसगढ़ की खिलाड़ी)।
विधानसभा अध्यक्ष एकादश की टीम: सुरिन्द्रर कौर, (कप्तान), दीपिका मूर्ति, बिनीता टोपो, इती श्रीवास्तव, मुक्ता बारला, किरणदीप कौर, रितु रानी, सुनीता लकड़ा, चानचन देवी, मोनिका बारला, पूनम रानी (भारतीय टीम की खिलाड़ी), रेणुका राजपूत, पूनम सोना, शोभा वर्टी, योगिता, लावेन (सभी छत्तीसगढ़ की खिलाड़ी)।
भारतीय टीम के साथ राष्ट्रीय कोच एमके कौशिक, वासु थपलियाल (कोच) एवं विशाल धवन (फिजियोथेरपिस्ट) भी आएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में