रविवार, 21 फ़रवरी 2010

सीएम ने कहा जीतो और जीत गई टीम


नेताजी स्टेडियम के खचा-खच भरे मैदान में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने टॉस करने के बाद अपनी टीम की कप्तान सबा अंजुम से कहा कि मैच जीतो और उनकी टीम ने रोमांचक मुकाबले में विधानसभा अध्यक्ष एकादश को टाईब्रेकर में ५-२ से मात दे दी। जीत से खुश मुख्यमंत्री ने मैच में खेलने वाली सभी खिलाडिय़ों को ११-११ हजार की राशि और तीन गोल बचाने वाली अपनी टीम की गोलकीपर योगिता को २१ हजार रुपए की राशि देने की घोषणा की। मैच के बाद भारतीय हॉकी टीम की खिलाडिय़ों को प्रदेश के उद्योगपति वीरसेन सिंधु द्वारा १० लाख की सम्मान राशि दी गई। इस राशि का वितरण राज्यपाल शेखर दत्त के साथ मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक के साथ अन्य अतिथियों ने किया।

नेताजी स्टेडियम में हरिभूमि द्वारा आयोजित मुख्यमंत्री एकादश और विधानसभा अध्यक्ष एकादश के लिए जब टॉस करने मुख्यमंत्री डॉ। रमन सिंह मैदान में गए तो उन्होंने टॉस किया। टॉस के बाद मुख्यमंत्री ने अपनी टीम की कप्तान सबा अंजुम से कहा कि मैच जीतना है। संभवत: मुख्यमंत्री की मंशा को सबा अंजुम ही नहीं उनकी टीम की सभी खिलाड़ी समङा भी गईं और मैच में पूरी जान लगा दी। मैच के चौथे मिनट में ही मुख्यमंत्री एकादश की तरफ से जसजीत कौर ने गोल करके अपनी टीम को १-० से आगे कर दिया। इस गोल के बाद विधानसभा अध्यक्ष एकादश की टीम ने बराबरी पाने के लिए पूरा जोर लगा दिया। ८वें मिनट में उसे एक पेनाल्टी कॉर्नर भी मिला, लेकिन इसे गोल में नहीं बदला जा सका। इसके बाद मैच के १२वें मिनट में विधानसभा अध्यक्ष एकादश के लिए चनचन देवी ने गोल करके अपनी टीम को १-१ की बराबरी पर ला खड़ा किया। मुख्यमंत्री एकादश की टीम भी जवाबी हमले कर रही थी। मैच के ३१वें मिनट में मुख्यमंत्री एकादश को एक पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जिसे गोल में नहीं बदला जा सका। पहला हॉफ १-१ की बराबरी पर समाप्त हुआ।


दूसरे हॉफ का खेल प्रारंभ होने पर एक बार फिर से विधानसभा एकादश की टीम ने हमले किए जिसके फलस्वरूप टीम को ४२वें और ४८वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन मुख्यमंत्री की रक्षापंक्ति को विधानसभा अध्यक्ष एकादश की टीम की खिलाड़ी चकमा नहीं दे पाईं। इधर मुख्यमंत्री एकादश की टीम ने हमले करके अपनी टीम को २-१ से बढ़त दिलाने में तब सफलता प्राप्त कर ली, जब रानी देवी ने खेल के ५०वें मिनट में गोल कर दिया। इस गोल से मुख्यमंत्री एकादश टीम में खुशी की लहर दौड़ गई। लेकिन यह खुशी ज्यादा समय नहीं रही और चार मिनट बाद ही मोनिका बारला ने गोल करके विधानसभा अध्यक्ष एकादश टीम को बराबरी पर ला खड़ा किया। इसके बाद निर्धारित समय तक गोल न होने पर मैच का फैसला करने के लिए टाईब्रेकर का सहारा लिया गया। टाईब्रेकर में मुख्यमंत्री एकादश टीम की गोलकीपर योगिता से जहां गजब का बचाव करते हुए तीनों गोल रोक लिए, वहीं टीम की खिलाडिय़ों रंजीता, अनुराधा और रानी देवी ने गोल करके अपनी टीम को जीत दिला दी। मैच के अंपायर जावेद और छत्तीसगढ़ की रश्मि तिर्की थीं।


मैच जीतने के बाद मुख्यमंत्री ने खुश होकर जहां मैच खेलने वाली सभी खिलाडिय़ों को ११-११ हजार देने की घोषणा की, वहीं तीन गोल बचाने वाली गोलकीपर योगिता को २१ हजार देने की घोषणा की।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में